तो ‘जू जू’ के नाम ही रहेगा आईपीएल सीज़न 2। सचिन, धोनी, युवराज नहीं....चियर्स गर्ल्स भी नहीं...आईपीएल मैचों के दौरान कोई धूम मचा रहा है, तो वो है ‘जू जू’। स्टेडियम में दर्शकों की कमी से मैचों की रौनक गायब है। लेकिन वोडाफ़ोन का नया कॉमर्सियल 'जू जू' बच्चों बूढ़ों , नौजवानों, सभी को रिझा रहा है। विज्ञापन आने पर नाक-भौं सिकोड़ने वाले दर्शक इन विज्ञापनों का खू़ब मजा ले रहे हैं। ख़ास कर बच्चे, जिन्हें जू जू के आकार में एक नया हीरो मिल गया है। आईपीएल के दौरान ये इतने चर्चित हो चले हैं, कि दर्शकों को विज्ञापनों में उनका इंतजार रहने लगा है। लोग जू जू को बार-बार देखना चाहते हैं। दर्शकों की दीवानगी का आलम ये है कि बहुत से लोग जिन्हें क्रिकेट पसंद नहीं है, वो भी मैचों को सिर्फ़ इन विज्ञापनों की वजह से देख रहे हैं। टैम के आंकड़े बताते हैं कि गुदगुदाते ‘जू जू’ को लोग आईपीएल जे ज्यादा देख रहे हैं। गुगल सर्च में भी ‘जू जू’ टॉप टेन के लिस्ट में शामिल हो गया है।
‘जू जू’ के चाहने वालों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ फेसबुक में ही अब तक इनके फैंस की संख्या 75 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। शब्दों का इस्तेमाल किए बिना, सिर्फ़ हंसी-ठहाकों के माध्याम से संवाद स्थापित कर लेना वाकई काबिले तारीफ़ है। और सबसे बड़ी बात यह कि मोबाईल सेवा का एड होने के बावजूद पूरे कमर्शियल में कहीं भी नेटवर्क का ज़िक्र नहीं आया है। वैसे वोडाफ़ोन के कामर्शियल अपने क्रियेटिविटी और थिमेटिक ब्रांड कैंपेन की वजह से हमेशा चर्चा मे बने रहते हैं। वो रॉकी पग (कुत्ते) वाला विज्ञापन तो याद है न....’You & I, in this beautiful world’… । प्यारा सा कुत्ता एक छोटी सी बच्ची के साथ नजर आता है। जहां-जहां बच्ची जाती है, कुत्ता पीछे-पीछे दौड़ कर पहुंच जाता है। “Wherever you go, our network follows”. यह कुत्ता कंपनी का ब्रांड अम्बैस्डर बन चुका था। उस एड का यूएसपी नेटवर्क था।
लेकिन समय के साथ कॉल रेट घटा और मोबाईल कंपनी के रेवन्यू में कॉल सर्विसेज का हिस्सा कम होता चला गया। इसी को पूरा करने के लिए वैल्यू एडेड सर्विसेज़ सामने आए। ज्योतिष, एमाउंट ट्रांसफर, लव स्कोर, कॉलर ट्यून, वॉयस सर्विसेज, सामाचार सहित सैंकड़ो सेवाएं कंपनी उपलब्ध कराने लगी। और ‘जू जू’ इन्हीं सर्विसेज़ को प्रचारित कर रहे हैं। वोडाफोन के प्रतिद्वंदी कंपनियां मसलन आइडिया, एयरटेल और रिलांयस की हालत खराब कर दी है इस एड ने।
आईपीएल के दौड़ान वोडाफोन ‘जू जू’ पर आधारित 30 फ़िल्मों को जारी करेगा। दरअसल इन मुखौटों के पीछे है दक्षिण अफ्रीका की खूबसूरत लड़कियां, और इसे बनाया है देश की नामी विज्ञापन कंपनी ओगिल्वी एंड मैथर ने। तो फिर सोच क्या रहे हैं जनाब, इन गर्मियों में मैच के साथ-साथ ‘जू जू’ का भी मज़ा लेते रहिए..।
‘जू जू’ के चाहने वालों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ फेसबुक में ही अब तक इनके फैंस की संख्या 75 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। शब्दों का इस्तेमाल किए बिना, सिर्फ़ हंसी-ठहाकों के माध्याम से संवाद स्थापित कर लेना वाकई काबिले तारीफ़ है। और सबसे बड़ी बात यह कि मोबाईल सेवा का एड होने के बावजूद पूरे कमर्शियल में कहीं भी नेटवर्क का ज़िक्र नहीं आया है। वैसे वोडाफ़ोन के कामर्शियल अपने क्रियेटिविटी और थिमेटिक ब्रांड कैंपेन की वजह से हमेशा चर्चा मे बने रहते हैं। वो रॉकी पग (कुत्ते) वाला विज्ञापन तो याद है न....’You & I, in this beautiful world’… । प्यारा सा कुत्ता एक छोटी सी बच्ची के साथ नजर आता है। जहां-जहां बच्ची जाती है, कुत्ता पीछे-पीछे दौड़ कर पहुंच जाता है। “Wherever you go, our network follows”. यह कुत्ता कंपनी का ब्रांड अम्बैस्डर बन चुका था। उस एड का यूएसपी नेटवर्क था।
लेकिन समय के साथ कॉल रेट घटा और मोबाईल कंपनी के रेवन्यू में कॉल सर्विसेज का हिस्सा कम होता चला गया। इसी को पूरा करने के लिए वैल्यू एडेड सर्विसेज़ सामने आए। ज्योतिष, एमाउंट ट्रांसफर, लव स्कोर, कॉलर ट्यून, वॉयस सर्विसेज, सामाचार सहित सैंकड़ो सेवाएं कंपनी उपलब्ध कराने लगी। और ‘जू जू’ इन्हीं सर्विसेज़ को प्रचारित कर रहे हैं। वोडाफोन के प्रतिद्वंदी कंपनियां मसलन आइडिया, एयरटेल और रिलांयस की हालत खराब कर दी है इस एड ने।
आईपीएल के दौड़ान वोडाफोन ‘जू जू’ पर आधारित 30 फ़िल्मों को जारी करेगा। दरअसल इन मुखौटों के पीछे है दक्षिण अफ्रीका की खूबसूरत लड़कियां, और इसे बनाया है देश की नामी विज्ञापन कंपनी ओगिल्वी एंड मैथर ने। तो फिर सोच क्या रहे हैं जनाब, इन गर्मियों में मैच के साथ-साथ ‘जू जू’ का भी मज़ा लेते रहिए..।
12 comments:
आपकी रिक्मन्डेशन पर जू जू का मजा लिया जायेगा.
जी हा राजीव जी ‘जू जू’ के नाम ही रहेगा आईपीएल सीज़न...
they r really funny, creative n impressive ..
above all they all r human ...not animated characters ...
this was surprising fact, when i updated my knowledge regarding them ....
at least something different cool cool
in this hot hot season
अछा तोह जू जू राजीव जी .....
i mean bye bye :-)
ZooZoo wakai mein ek behad innovative idea hain. aur meri samajh se aise idea tabhi samne aa pata hain jab client aur ad agency dono mein dusro se alag aur aage rahane ki lalak hoti hain. is ad ko banane ki liye chhah mahine pahale hi kam shuru kar diya gaya tha. dusari is ad ki khasiyat jo hume lagi woh hain simplicity, sadharan sa geometrical background aur zoozoo. Client ka sandesh logo mein pahuchane mein puri tarah saksham hain.
Thanx Ira Ji...
साहब, मशहूरी का आलम तो कुछ यूं है कि वोडाफ़ोन ने एक पूरी साइट ही छुटकू के नाम कर दी है जहां आप अब तक के इनके सारे कारनामों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।
http://www.vodafonezoozoo.in/
सच में जू जू ने तो मन मोह लिया। इतना सृजनात्मक विज्ञापन पहले कभी नहीं देखा। हर नए विज्ञापन का इंतजार रहता है।
bilkul sahi kaha bhai
जू जू वाकई सबका दुलारा बन गया है ..सही लिखा आपने
jo jo ki to main bhi fan hoon.wo hai hi itna pyara,waise agar saare ad isi tarah ke banaye jaayen to ham break main chanel badalne ki bajay break dekhne ke liye chanel badalne lagenge.
jojo to hai hi sabka chheta.khair hutch ke ad ke baare main jo apne likha hai wah bhi sahi hai....hum to aaj bhi dog ki us nasal ko hutch dog kahte hain.
jojo to hai hi sabka chheta.khair hutch ke ad ke baare main jo apne likha hai wah bhi sahi hai....hum to aaj bhi dog ki us nasal ko hutch dog kahte hain.
ये सबके सब, पूरा गैंग यहाँ मौज़ूद है
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